नोटरी वकील ( Notary vakil ) कैसे बनें ?( How to become a notary vakil )

 

आप लोग अपने दैनिक जीवन में कभी न कभी अपने जिले के कचहरी, तहसील या कोर्ट मेे जरूर गए होंगे। चाहे आप किसी मुकदमा के लिए गए हो या एफिडेविट बनवाने। तब आपको किसी एफिडेविट की नोटरी कराने के लिए एक व्यक्ति के पास जाना पड़ता है।  लेकिन क्या आपको पता है वह व्यक्ति कौन होता है। जो नोटरी करता है । यदि नहीं तो आप के इस पोस्ट में हम जनेंगे कि नोटरी क्या होता है? नोटरी करने वाले वकील बनने के लिए योग्यताएं क्या होती है? नोटरी वकील कैसे बने? नोटरी वकील के कार्य क्या क्या है? और नोटरी वकील कितना कमाते है?



नोटरी क्या होता है ?

नोटरी एक प्रकार का प्रमाणिकता का मुहर होता है । जो विभिन्न प्रकार के सरकारी प्रमाण पत्रों दस्तावेजों आदि पर नोटरी के रूप में लगता है। नोटरी करने का जो अधिकार होता है वह सरकार द्वारा एक व्यक्ति विशेष को दिया जाता है जो हर राज्य में न्यायालयों, कचहरी में नियुक्त किया जाता है। जो व्यक्ति लॉटरी करता है उसे नोटरी वकील के नाम से जाना जाता है। इनका कार्य न्यायालयों, कचहरी और तहसील आदि में होता है।

नोटरी वकील का कार्य क्या है ?

एक नौकरी करने वाले वकील का कार्य कचहरी तथा तहसीलों में निम्नलिखित होता है-

  • सभी प्रकार के कानूनी दस्तावेजों पर मोहर लगाना तथा उसे प्रमाणित करना।
  • एक नोटरी वकील के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है कि वह स्टांप पेपर नोटरी पेपर आदि को उचित मूल्य पर प्रदान करता है।
  • किसी भी शपथ पत्र का नामांकन एक नोटरी वकील के द्वारा किया जाता है।
  • इसके अलावा विभिन्न प्रकार के एफिडेविट जैसे गैप सर्टिफिकेट एंटी रैगिंग आदि का प्रमाणीकरण नोटरी वकील द्वारा किया जाता है ।


नोटरी वकील बनने की योग्यताएं ?

किसी भी कचहरी तथा तहसीलों में  नोटरी वकील बनने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है-

  • नोटरी वकील के लिए आवेदक का ba.llb पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदक जिसने 10 साल 7 साल या 5 साल तक किसी तहसील या कचहरी में वकील के रूप में कार्य किया हो।
  • आवेदक बिना BA LLB  के नोटरी वकील नहीं बन सकता है।

नोटरी वकील बनने की प्रक्रिया

भारत जैसे विशाल देश में नोटरी वकील बनने के लिए अलग-अलग राज्यों में इन राज्यों के द्वारा अपने राज्य में नोटरी वकील के पदों के लिए वैकेंसी समय समय पर आती रहती है। जिसके लिए यह जरूरी है कि आप प्रतिदिन न्यूजपेपर या न्यूज़ चैनल के माध्यम से यह पता करते रहे कि नोटरी वकील की वैकेंसी कब आती है जिसके उपरांत आप निर्धारित योग्यता के द्वारा उस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नोटरी वकील बनने से निम्न लिखित स्टेप होते है

पहला चरण 

एक नोटरी वकील बनने के पहले चरण में आवेदक को अपनी 12वीं पास करना होता है । आवेदक का बारहवीं किसी भी सब्जेक्ट से हो यह मायने नहीं रखता है। आवेदक का 12वीं में कम से कम 50 परसेंट प्राप्तांक होना अनिवार्य है।

दूसरा चरण 

नोटरी वकील बनने के दूसरे चरण में आवेदक को अपना ग्रेजुएशन (BA) के साथ-साथ एलएलबी LLB की डिग्री लेनी होती है। एलएलबी की डिग्री लेने के लिए आवेदक को सरकारी या प्राइवेट लॉ कॉलेज में एडमिशन लेना होता है। इसमें से सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आवेदक को ला के क्षेत्र में प्रमुख प्रवेश परीक्षा CLAT एग्जाम देना होता है। एग्जाम को देने के बाद जब आप पास हो जाते हैं तो आपका एडमिशन लॉ कॉलेज में एलएलबी की डिग्री लेने हेतु सुनिश्चित होता है इस तरह से आप एलएलबी की डिग्री प्राप्त कर लेते हैं तो आप अगले चरण में पहुंच जाते हैं।

तीसरा चरण 

नोटरी वकील बनने के तीसरे चरण में आवेदक को अपनी लाख की डिग्री लेने के बाद किसी कचहरी या न्यायालय तथा तहसील मेे एक वकील के रूप में कार्य करना होता है। वकील के रूप में कार्य करने के 10 साल या 7 साल या 5 साल के बाद ही एक वकील नोटरी वकील के लिए आई हुई वैकेंसीयों के लिए आवेदन कर सकता है। वैकेंसी यों के लिए आवेदन करने के बाद आवेदक को राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जिलों में एक नोटरी वकील के रूप में चयन किया जाता है जिसके बाद एक नोटरी वकील अपने कचहरी तथा तहसील में एक नोटरी वकील के रूप में कार्य कर सकता है। और उचित दर पर स्टांप पेपर एफिडेविट की प्रमाणिकता करा सकता है।

सैलरी एक नोटरी वकील की

अब बात करेगी एक नोटरी वकील बनने के बाद सैलरी कितनी मिलती है।  उनकी सैलरी एक अच्छे वकील से कम नहीं होती है। इनकी सैलरी लोगों के द्वारा स्टांप पेपर नोटरी आज की खरीदारी पर निर्भर  होती है।
इसके अलावा सरकार के द्वारा भी लगभग 30,000 प्रति माह की सैलरी मिलती है। तथा उसके पास लोगों के द्वारा भी कमाई होती है।

नोटरी वकील के लिए आवेदन कैसे

एक नोटरी वकील  के लिए आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा निकाली गई वैकेंसी का इंतजार करना होता है। इसकी सूचना सर्वप्रथम legalaffairs.gov.in पर मिलती है। तथा  नोटरी वकील का आवेदन भी आप इसी वेबसाइट के द्वारा स्वयं या किसी दुकान से जाकर करा सकते हैं। इसके आवेदन का फीस अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होता है। पूर्वानुमान में हम आपको कुछ नहीं बता सकते है।  यह आई हुई वैकेंसी के अनुसार निर्धारित किया जाता है।

आज का हमारा यह पोस्ट "नोटरी वकील कैसे बने" से संबंधित हमने सारी बातों पर चर्चा किया। अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो नोटरी "वकील कैसे बने" के संबंध में हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं हम आपके कमेंट का उत्तर अवश्य देंगे ।

धन्यवाद
जय हिंद वंदे मातरम

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं