M pharma क्या है? M pharma कैसे करें ?

 

आप लोगों में से अधिकतर लोग जो 10वीं या 12वीं में पढ़ रहे होंगे या पढ़ चुके होंगे। इसके आगे की पढ़ाई के लिए मेडिकल या फार्मेसी के क्षेत्र में जाना चाहते हैं या पढ़ाई कर रहे हैं। तो उनमें से सभी लोगों ने कभी ना कभी यम फार्मा का नाम अवश्य सुना होगा। कुछ लोगों ने एम फार्मा के बारे में नहीं भी सुना होगा। तो आज के इस पोस्ट में हम बताएंगे कि एम फार्मा क्या होता है? एम फार्मा करने के लिए योग्यताएं क्या होना चाहिए? एम फार्मा करने की प्रक्रिया क्या है? एम फार्मा करने के बाद जॉब अवसर क्या- क्या है? एम फार्मा करने के लिए फीस कितनी लगती है ? प्रश्नों का उत्तर आपको इस पोस्ट के अंतर्गत मिलेगा तो आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

एम फार्मा (M pharma) क्या है

इसका पूरा नाम मास्टर आफ फार्मेसी होता है। यह एक परास्नातक डिग्री(master degree ) है। यह डिग्री दो वर्ष का होता है । इस डिग्री को फार्मेसी के क्षेत्र में ग्रेजुएशन के बाद लिया जाने वाला प्रमुख डिग्री है । इस डिग्री के लेने के बाद आवेदक के पास बहुत से कैरियर ऑप्शन निकाल के सामने आते है । जिसे हम आगे इसी पोस्ट मेे जानेंगे।

एम फार्मा(M pharma) करने के लिए योग्यताएं

किसी भी आवेदक को M pharma करने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं अनिवार्य है -

  • आवेदक का ग्रेजुएशन ( B pharma) फार्मेसी के क्षेत्र में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • B pharma  में आवेदक का कम से कम 50 परसेंट मार्क होना चाहिए।

एम फार्मा(M pharma) करने की प्रक्रिया

एम फार्मा कैसे करें। इसकी प्रक्रिया बी फार्मा करने की तरह ही होता है जिस प्रकार बी फार्मा करने के लिए किसी फार्मेसी के क्षेत्र में फार्मेसी  देने वाले कॉलेज में एडमिशन लेना होता है। कॉलेज सरकारी तथा प्राइवेट दोनों हो सकता है। और दोनों कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया भी अलग-अलग होती है। सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए अधिकतर प्रवेश परीक्षा ही कराई जाती है बिना प्रवेश परीक्षा के आधार पर आपका एडमिशन फार्मेसी कॉलेज में नहीं हो पाता है।

चलिए आप जानते हैं कि वह कौन से प्रवेश परीक्षा है जिसके द्वारा आपका एडमिशन सरकारी फार्मेसी कॉलेज में होता है।

  • GPAT EXAM
  • NIPER EXAM

उपरोक्त दो प्रवेश परीक्षा के द्वारा भारत में सरकारी कॉलेज में एडमिशन दिया जाता था। इसी प्रवेश परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर बहुत से प्राइवेट कॉलेज भी एडमिशन देते हैं। बहुत ऐसे सरकारी या प्राइवेट कॉलेज ऐसे भी होते हैं जो अपना खुद का प्रवेश परीक्षा कराते हैं।

कॉलेज प्राइवेट है या सरकारी दोनों में फर्क इतना है कि सरकारी कॉलेज में फीस कम लगती है और प्राइवेट कॉलेज में फीस अधिक लगती है सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है जबकि बहुत बार प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए केवल निर्धारित फीस के आधार पर ही एडमिशन दिया जाता है ।

इस तरह जब आप फार्मेसी कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं तो अगले 2 साल पढ़ाई करने के बाद आपकी यह डिग्री पूरी हो जाती है।


M PHARMA करने के बाद कैरियर विकल्प

अब आप सोच रहे होंगे कि एम फार्मा(M pharma) करने के फायदे क्या है? एम फार्मा करने के बाद कैरियर विकल्प हमारे पास क्या होते  हैं क्या एम फार्मा करने के बाद अच्छी सैलरी मिलती है? आइए जानते हैं कि हम एम फार्मा(M pharma) करने के बाद कौन से कैरियर विकल्प आपके सामने आते हैं-

  • इस डिग्री को लेने के बाद आप फार्मेसी के क्षेत्र में पीएचडी कर सकते हैं।
  • एम फार्मा(M pharma) करने के बाद किसी गवर्नमेंट हॉस्पिटल या प्राइवेट  आसानी से जॉब पा सकते है ।
  • इसके बाद आप चाहे तो अपना खुद का एक क्लीनिक फार्मेसी खोल सकते हैं।
  • फार्मास्यूटिकल के क्षेत्र में तरह-तरह के जॉब कर सकते हैं।
  • किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में एक प्रोफेसर के रूप में पढ़ा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप मेडिकल स्टोर खोलने का लाइसेंस धारी हो जाते हैं।

एम फार्मा(M pharma) करने के लिए फीस

इतना कुछ जानने के बाद हमारा मन इस बात पर आकर रुक जाता है कि एम फार्मा करने के लिए फीस कितनी लगेगी। क्या एक मिडिल क्लास का बच्चा भी है M pharma कर सकता है। तो आइए जान लेते हैं कि एम फार्मा करने के लिए फीस कितनी लगती है।

सरकारी कॉलेज में फीस :

यदि कहीं फीस कम लगती है तो वह सरकारी कॉलेजों में होती है। सरकारी कॉलेजों में फार्मेसी के लिए एम फार्मा की फीस लगभग 50 हजार से 70 हजार रुपए होता हैं।

प्राइवेट कॉलेज में एम फार्मा की फीस

आइए जानते हैं कि किसी कारणवश यदि आपका प्रवेश परीक्षा नहीं निकल पाता है । यदि आप प्रवेश परीक्षा में असफल हो जाते हैं। तो आपका एडमिशन प्राइवेट कॉलेज में लेने के लिए कितनी फीस लगती है । एक प्राइवेट कॉलेज में बी फार्मा की फीस लगभग 2 लाख तक होता है


M PHARMA के लिए प्रवेश परीक्षा का आवेदन

एम फार्मा(M pharma) के लिए प्रवेश परीक्षा का आवेदन की सूचना सबसे पहले आपको भारत के सर्वोच्च वेबसाइट  sarkariresult.com या न्यूज़ पेपर , न्यूज़ चैनल या उस प्रवेश परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित किया जाता है। सूचना मिलते ही आप किसी साइबर कैफे पर जाकर एम फार्मा के लिए आवेदन करवा सकते हैं। या आप चाहे तो खुद ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह से हमने एम फार्मा(M pharma) क्या है? एम फार्मा(M pharma) करने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए ? एम फार्मा(M pharma) करने की प्रक्रिया क्या है? एम फार्मा(M pharma) कैसे करें ? एम फार्मा(M pharma) करने के लिए फीस कितनी लगती है ? एम फार्मा(M pharma) करने के बाद हमारे पास कैरियर विकल्प क्या होता है ? आदि सभी प्रश्नों पर हमने बात किया यदि अभी भी आपके मन में एम फार्मा(M pharma) कैसे करें से संबंधित कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें।

धन्यवाद
जय हिंद वंदे मातरम


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं